Site icon World to News

Snowfall in Jammu Kashmir and Himachal: बर्फबारी से आई बहार, पर्यटक उठा रहे बर्फ का लुफ्त

Snowfall in Jammu Kashmir and Himachal

Snowfall in Jammu Kashmir and Himachal

Snowfall in Jammu Kashmir and Himachal : कश्मीर घाटीमें पहाड़ों और गुलमर्ग, गुरेज़, बंगास घाटी, ज़ोजिला दर्रा और बांदीपोरा जैसे अन्य ऊंचे इलाकों में फिर से बर्फबारी हुई है।जम्मू में दो दिनों की धूप के बाद रविवार को मौसम साफ नहीं है। जम्मू के सांबा, कठुआ, पुंछ और राजोरी जिलों में कुछ बादल हैं और हल्की धूप है। कश्मीर घाटी में गुलमर्ग, गुरेज, बंगास वैली, जोजिला पास और बांदीपोरा जैसी जगहों पर पहाड़ों पर नई बर्फबारी हुई है.

श्रीनगर हाईवे नामक सड़क बंद है क्योंकि ज़ोजिला दर्रा नामक स्थान पर बहुत अधिक बर्फबारी हुई है। यह एक सड़क है जो कारगिल और श्रीनगर नामक दो शहरों को जोड़ती है। इसलिए फिलहाल इस सड़क से कार और ट्रक नहीं जा सकेंगे.

Snowfall in Jammu Kashmir and Himachal: तीन महीने के लिए मुगल रोड बंद

मुगल रोड, एक सड़क जो दो जिलों, पुंछ और राजौरी को कश्मीर से जोड़ती है, तीन महीने के लिए बंद कर दी गई है। इसका मतलब यह है कि फिलहाल इस सड़क पर किसी भी वाहन को चलने की इजाजत नहीं होगी. क्योंकि बर्फबारी हो रही है और मौसम विभाग के लोगों का कहना है कि कुछ और दिनों तक बर्फबारी होती रहेगी, इसलिए जिम्मेदार लोगों ने बाकी सर्दियों के लिए मुगल रोड को बंद करने का फैसला किया। पुंछ नामक एक निश्चित क्षेत्र के प्रभारी व्यक्ति ने मुगल रोड नामक सड़क को अगले तीन महीनों के लिए बंद करने का निर्णय लिया है। यह सड़क काफी समय से खुली है क्योंकि इस साल बर्फबारी नहीं हुई है. यह वहां रहने वाले लोगों के लिए वास्तव में अच्छा रहा है। साथ ही जम्मू-कश्मीर में बारिश और बर्फबारी होने से पिछले दो महीने से चल रहा शुष्क मौसम भी खत्म हो गया है. समतल क्षेत्रों में वर्षा और पर्वतीय क्षेत्रों में हिमपात हुआ। कश्मीर के कई हिस्सों में रात में बहुत ठंड होती है और तापमान शून्य डिग्री से नीचे चला जाता है। लेकिन जम्मू में दो दिनों से धूप निकल रही है और इस वजह से दिन का तापमान सामान्य से 2.0 डिग्री ज्यादा हो गया है. तो अब वहां तापमान 22.4 डिग्री सेल्सियस है.

Snowfall in Jammu Kashmir and Himachal

Snowfall in Jammu Kashmir and Himachal: 28 जनवरी से 3 फरवरी तक बारिश-बर्फबारी के आसार

श्रीनगर में मौसम विशेषज्ञों ने कहा कि 28 जनवरी से 3 फरवरी तक कुछ स्थानों पर बारिश और बर्फबारी हो सकती है। यदि 28 से 31 जनवरी के बीच बर्फबारी होती है, तो उनका कहना है कि सिंथन पास, मुगल रोड, साधना जैसी कुछ सड़कों पर गाड़ी चलाते समय सावधान रहना सबसे अच्छा है। , राज़दान, और ज़ोजिला। कुछ निचले इलाकों समेत पहाड़ी इलाकों में बारिश हुई. लेकिन जम्मू नामक दूसरी जगह पर सूरज निकला और कोहरा दूर हो गया। दिन में तो पहले जैसी ठंड महसूस नहीं हुई, लेकिन रात में अब भी काफी ठंड रही। क्षेत्र के अन्य स्थानों पर भी धूप खिली रही। कश्मीर में मौसम साफ रहा. अधिकांश स्थानों पर, दिन के दौरान तापमान सामान्य से अधिक गर्म था, लेकिन रात में तापमान अभी भी शून्य से नीचे था। मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि कश्मीर में रात के समय बहुत ठंड होती है इसलिए जल्द ही गिरने वाली बर्फ ज्यादा देर तक नहीं टिकेगी. दिन के दौरान, श्रीनगर, पहलगाम और गुलमर्ग में तापमान सामान्य से अधिक गर्म था।

Himachal Weather: हिमाचल के कई जिलों में भारी बारिश और बर्फबारी का अलर्ट, 3 फरवरी तक मौसम खराब रहने के आसार

Snowfall in Jammu Kashmir and Himachal: हिमाचल प्रदेश के कुछ इलाकों में खूब बारिश और बर्फबारी होने वाली है. मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि इसकी वजह पश्चिम से आ रहे दो तूफान हैं। अगले कुछ दिनों में 30-31 जनवरी तक खूब बारिश और बर्फबारी होगी. इसका मतलब है कि लाहौल-स्पीति, किन्नौर, चंबा, कुल्लू, मंडी, सिरमौर और शिमला जैसी जगहों पर बहुत अधिक बारिश और बर्फबारी होगी। 31 जनवरी को चंबा, कुल्लू, लाहौल-स्पीति और किन्नौर में भारी बारिश और बर्फबारी की चेतावनी है. बारिश और बर्फबारी 3 फरवरी तक जारी रहेगी।

तापमान सामान्य से नीचे रहने की संभावना

पहाड़ियों या समतल भूमि वाले कुछ स्थानों पर तेज़ गड़गड़ाहट, तेज़ बिजली और तेज़ हवाओं के साथ एक बड़ा तूफान आ सकता है। इस दौरान, विशेषकर दिन के दौरान, सामान्य से अधिक ठंडक रहेगी। रात के समय अधिकांश स्थानों पर तापमान सामान्य रहेगा, लेकिन मध्य और ऊंची पहाड़ियों में ठंड अधिक रहेगी।

Snowfall in Jammu Kashmir and Himachal

Also Read: Movies and Shows Coming to Prime Video in February 2024

Exit mobile version